आज दिनांक 12-04-2024 को एसएसपी श्री प्रमेन्द्र डोबाल द्वारा बैशाखी स्नान मेला पर्व को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु मेले में तैनात पुलिस बल को ऋषिकुल ऑड़िटोरियम में विस्तृत रूप से ब्रीफ किया गया।

जनपद में लोकसभा की चुनावी तैयारियां प्रचलित है जिसमें हमें काफी चुनौतियों का सामना करते हुए उक्त पर्व को सम्पन्न कराना है साथ ही वीकेंड होने के कारण स्नान में अधिक संख्या में श्रद्धालुगण पहुंचेगे जिस हेतु हमें आज से ही अपनी–अपनी जिम्मेदारियों पर कार्य योजना बनाते हुए अपने –अपने सर्किल में समस्त व्यवस्थाएं दुरुस्त करनी है किसी चीज की कमी महसूस होती है तो पुलिस एंव प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचकर उसका समाधान करवायेंगे पुलिस फोर्स को आवश्यकता के अनुसार महत्वपूर्ण स्थानों पर नियुक्त करें जिससे कि मेला क्षेत्र के सभी प्वाइंटों पर फोर्स मानक के अनुसार नियुक्त रहे।

सभी लोगो को आपस में समन्वय बनाते हुए उक्त स्नान पर्व को सकुशल सम्पन्न कराने में पूर्व की भांति अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हुए निर्विघन सम्पन्न कराना है।

*ब्रीफिंग के दौरान उपस्थित अधिकारियों द्वारा उपस्थित पुलिस एंव प्रशासन के कर्मियों को निम्नानुसार निर्देशित किया गया:*

1- प्रत्येक पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारी अपनी ड्यूटी की अच्छे से जानकारी कर लें।

2- मेले के दौरान जारी किया गया ट्रैफिक प्लान सभी को स्पष्ट रूप से मालूम होना चाहिये। जिससे की रुट डायवर्जन में कोई दिक्कत न आये।

3- मेले के दौरान किसी भी तरह की अफवाहों को न फैलने दें। चेतक/ मोबाईल वाहन निरन्तर अपने-अपने क्षेत्र मे भ्रमण पर रहेगे।
4- गडबडी फैलाने वाले तत्वों पर सतर्कतापूर्वक नजर रखते हुये उच्चाधिकारियों को सूचित करें।

5-समस्त जोनल प्रभारी/ सैक्टर प्रभारी ड्यूटी स्थल पर कर्म0 को उसकी ड्यूटी के विषय में भंली भांति ब्रीफ कर लें।
6- श्रद्धालुओ के प्रति प्रत्येक पुलिसकर्मी अपना व्यवहार शालीन एवं दृढ रखें।
7- अपने सीमावर्ती सैक्टर व जोनल प्रभारियों का मोबाईल नम्बर, जल पुलिस, बम स्क्वायड प्रभारी आदि महत्वपूर्ण नम्बरों को अपने पास अवश्य रखें।
8- डियूटी पर नियुक्त अधि0/कर्म0 अपने प्रतिस्थानी के आने पर ही अपनी डियूटी प्वाइंट छोडेगा।

9-निरीक्षक अभिसूचना संवेदनशील स्थानो पर अभिसूचना कर्मियो को नियुक्त कर लाभप्रद सूचना से अवगत कराना सुनिश्चित करें।
10- मन्सा देवी व चण्ड़ी देवी में अधिक भीड़ का दबाव रहता है इस हेतु श्रद्धालुगणों को लाईन वार से लगाया जाये जिससे की किसी प्रकार की भगदड़ न हो पाये।
11- कोई भी अधिकारी एंव कर्मचारी ड्यूटी के दौरान अनावश्यक फोन का प्रयोग न करें सभी लोग जिम्मेदारियों के साथ अपनी- अपनी ड्यूटियों का निवर्हन करना सुनिश्चित करेगें ।
12- किसी भी जोन/सेक्टर में किसी भी प्रकार की समस्या है तो उसे आपसी समन्वय बनाते हुए आज ही पूर्ण कराया जाये जिससे की श्रद्धालुगणों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।
13- प्रभारी सीसीटीवी निरन्तर मॉनिटिरिंग करेंगे किस क्षेत्र में अधिक भीड़ का दबाव बन रहा है उस क्षेत्र के पुलिस एंव प्रशासन के अधिकारियों को सूचित करते हुए आवश्यक कार्यवाही करवायेंगे।
14- प्रभारी कन्ट्रोल रुम बॉर्ड़र के जनपदों से आज रात से प्रति घण्टा भीड़ का आंकलन लेते हुए मेला कन्ट्रोल को सुचित करना सुनिश्चित करेंगे जिससे कि समय रहते हुए रेलवे स्टेशन , बस स्टेशन पार्किंग एंव स्नानघाटों पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस फोर्स नियुक्त किया जा सके।