यात्रा मार्ग में जाम से निजात दिलाने के लिए 11 स्थानों पर नई पार्किंग तैयार की जा रही है

रुद्रप्रयाग : जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने अवगत कराया है कि श्री केदारनाथ यात्रा को सुगम एवं सुव्यवस्थित करने के लिए यात्रा मार्ग से लेकर केदारनाथ धाम तक संबंधित विभागों द्वारा अपनी-अपनी तैयारियां एवं व्यवस्था तत्परता से की जा रही हैं। जिससे कि केदारनाथ धाम में दर्शन करने आने वाले तीर्थ यात्रियों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हो सके। उन्होने कहा कि यात्रा मार्ग में जाम की स्थिति न हो इसके लिए इस वर्ष रुद्र्र्रप्रयाग से गौरीकुण्ड तक 11 स्थानों को चिन्हित करते हुए नई पार्किंग तैयार की जा रही है, जिसमे लगभग 460 वाहनों की व्यवस्था रहेगी। उन्होने कहा कि सभी पार्किग के लिए एक ऐप विकसित किया जा रहा है जिसके माध्यम से क्षमता के अनुसार वाहनों को निर्धारित पार्किंग पर रखने की कार्यवाही की जायेगी।
जनपद में प्रमुख पर्यटन मार्गो पर स्थित सरकारी एवं अद्वसरकारी भवनों की दीवारों तथा आवश्यक स्थानों पर वाल पेंटिंग/म्यूरल, अध्यात्म से जुड़े स्लोगन आदि बनाकर खूबसूरत बनाये जाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यात्रा मार्ग में संचालित होने वाले घोड़े-खच्चरों के पंजीकरण हेतु रोस्टर के अनुसार पूर्ण जांच के उपरान्त कार्यवाही की जा रही है। यात्रा में घोड़े-खच्चरों की पहचान सुनिश्चित किये जाने हेतु डिवाइस का उपयोग किया जा रहा है। पैदल यात्रा मार्ग में समुचित प्रकाश व्यवस्था के लिए उरेडा के माध्यम से 200 सोलर स्ट्रीट लाइट स्थापित की जा रही है, जिससे रात्रि के समय में भी यात्रियों को प्रकाश की व्यवस्था उपलब्ध हो सके।
यात्रियों की सुविधा हेतु यात्रा मार्ग में सुलभ शौचालय की व्यवस्था की गयी है, नगर पालिका रुद्रप्रयाग में 02, नगर पंचायत तिलवाडा मे 02 नगर पंचायत अगस्त्यमुनि मे 02 तथा सुलभ द्वारा सीतापुर पार्किंग के समीप 05 सीटर तथा केदारनाथ में 50 सीटर हाईटेक शौचालय का निर्माण किया जा रहा है। सुलभ द्वारा यात्राकाल हेतु गवनी गांव, कुण्ड,फाटा, दगड्या बैरियर तथा सीतापुर पार्किग मे चार मोबाइल टाॅयलेट स्थापित किये जा रहे है। रुद्रप्रयाग, तिलवाडा एवं अगस्त्यमुनि क्षेत्रान्तर्गत तथा गौरीकुंड से केदारनाथ पैदल मार्ग पर केदारनाथ के लोगो युक्त बैलून लाइट स्थापित की जा रही है। पर्यटन विभाग द्वारा सीतापुर की बड़ी वाहन पार्किंग में 31 एवं छोटी वाहन पार्किंग में 10 कियोस्क दुकानों एवं जिला पंचायत द्वारा सोनप्रयाग पार्किंग क्षेत्र में 36 कियोस्क दुकानों की स्थापना का कार्य किया जा रहा है। यात्रा मार्ग पर कुंड से सोनप्रयाग तक कूड़े की सफाई हेतु जिला पंचायत के माध्यम से दो वाहन संचालित किए जाएंगे। उन्होंने यह भी अवगत कराया है कि श्री केदारनाथ धाम में दर्शन करने आने वाले तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए डेयरी विभाग के माध्यम से गिवाड़ी गांव, काकड़ागाड, गुप्तकाशी, नारायणकोटी, ब्यंूगगाड़, सोनप्रयाग में आंचल के कैफे, मिल्क बूथ एवं मोबाइल मिल्क वैन स्थापित किए जा रहे हैं। इसके साथ ही सोनप्रयाग त्रियुगीनारायण मार्ग पर घोड़े-खच्चरों एवं हाॅकरों हेतु शेड तथा डोरमेट्री का निर्माण किया जा रहा है। हेली सेवाओं के संचालन एवं समस्या निदान हेतु कंट्रोल रूम की स्थापना की जा रही है। इसके साथ ही अन्य विभागों द्वारा अपने- अपने स्तर पर यात्रा को लेकर सुविधा एवं व्यवस्थाएं बनाई जा रही हैं।