जिलाधिकार पिथौरागढ़ रीना जोशी द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुधवार को जनपद पिथौरागढ़ में सिकल सेल एनीमिया जागरूकता दिवस के अवसर पर सिकल सेल स्क्रीनिंग एवं जागरूकता शिविरों का आयोजन किया गया। शिविर में क्षेत्र के जनजातीय निवासियों द्वारा पहुंचकर सिकल सेल अनीमिया की जांच कराई गयी।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर कुल 4 शिविरों का आयोजन किया गया, जिसमें 600 लाभार्थियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। जनपद के 4 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित शिविर में 550 लाभार्थियों तथा 105.आयुष्मान आरोग्य मंदिरों में आयोजित शिविर में 3200 लाभार्थियों ने प्रतिभाग किया।

सभी शिविरों में 410 लाभार्थियों की सिकल सेल जांच की गयी, जिनमें से 72 लाभर्थियों को सिकल सेल कार्ड वितरित किये गये।

जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डॉ0 एच एस ह्यांकी ने जानकारी देते हुए बताया कि बुधवार को जनपद के समस्त चिकित्सा इकाईयों में सिकल सेल जांच का कार्य प्रारम्भ किया जा चुका है। आगामी 15 दिन में जांच के लक्ष्य को शत प्रतिशत प्राप्त किया जायेगा। इस हेतु शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। साथ टीमों द्वारा समुदाय में जाकर भी जांच की जायेगी। उन्होंने जनजातीय क्षेत्र के निवासियों से अपील की कि वे शिविरों में पहुंच कर सिकल सेल की जांच अवश्य करवायें।

जिला स्तरीय शिविर में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 मदन बोनाल, आर.बी.एस.के. प्रबंधक राजेंद्र रावत, स्कूल हेल्थ टीम, चिकित्सा उपकेन्द्र से सी.एच.ओ. , ए.एन.एम., आशा कार्यकत्रियां, आदि उपस्थित रहीं।