ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग श्री केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों को साफ-स्वच्छ वातावरण उपलब्ध हो, इसके लिए जिलाधिकारी के निर्देशन में जिला पंचायत, नगर पालिका, नगर पंचायत एवं सुलभ इंटरनेशनल द्वारा अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत निरंतर बेहतर साफ-सफाई की व्यवस्था कराई जा रही है।
अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत केदारनाथ चंद्रशेखर चैधरी ने अवगत कराया है कि श्री केदारनाथ धाम में नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत नगर पंचायत केदारनाथ के पर्यावरण मित्रों एवं सुलभ इंटरनेशनल के पर्यावरण मित्रों द्वारा संयुक्त रूप से स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने यह भी अवगत कराया है कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शहरी विकास विभाग के निर्देशों के क्रम में नगर पंचायत केदारनाथ एवं सुलभ इंटरनेशनल के पर्यावरण मित्रों द्वारा पौधा रोपण के साथ-साथ केदारनाथ मंदिर परिसर, शंकराचार्य समाधि स्थल, भीमशिला एवं गोल चबूतरे सहित आदि स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान करीब 30 किलो प्लास्टिक कूड़ा एकत्रित कर निस्तारण को भेजा जा रहा है।

सुलभ इंटरनेशल के इंचार्ज धनंजय पाठक ने अवगत कराया है कि सुलभ इंटरनेशनल के पर्यावरण मित्रों द्वारा सीतापुर पार्किंग से लेकर केदारनाथ धाम तक यात्रा मार्ग की निरंतर साफ-सफाई की जा रही है। इसके साथ ही केदारनाथ धाम, सीतापुर, सोनप्रयाग एवं यात्रा मार्ग के विभिन्न पड़ावों में स्थापित सुलभ शौचालयों की निरंतर सफाई व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही यात्रा मार्ग में घोड़े-खच्चरों के लिए बनाई गई चरहियों की भी साफ-सफाई व्यवस्था की जा रही है।
कार्यकारी अधिकारी जिला पंचायत सोहन सिंह कठैत ने अवगत कराया है कि जिला पंचायत के पर्यावरण मित्रों द्वारा जिला पंचायत के विभिन्न क्षेत्रों सहित यात्रा मार्ग के विभिन्न स्थानों में निरंतर साफ-सफाई व्यवस्था की जा रही है। अवगत कराया कि गुरुवार को जिलाधिकारी की रेख-देख में फाटा क्षेत्रांगत विशेष सफाई अभियान चलाया गया।