हरिद्वार : गढ़वाल मण्डलायुक्त विनय शंकर पाण्डेय ने शुक्रवार को ऋषिकुल मैदान पहुॅचकर चारधाम यात्रा के लिए ऑफ लाइन पंजीकरण हेतु की गई तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि चारधाम यात्रा के ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन हेतु सभी व्यवस्थाएं चुस्त रहें। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि पंजीकरण हेतु श्रद्धालुओं को पेयजल, शौचालय सहित आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाये। पंजीकरण स्थल पर स्वास्थ्य परीक्षण हेतु मेडिकल टीम तैनाती के साथ ही पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा कर्मी तैनात किये जाये।
उन्होंने बताया कि चारो धामों में तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा व सहूलियत के दृष्टिगत 31 मई तक के लिए ऑफ लाइन पंजीकरण प्रक्रिया को बन्द किया गया था, जिसे 01 जून से पुनः शुरू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा बेहद संजीदगी से चारधाम यात्रा की लगातार समीक्षा की जा रही है, सीएम की शीर्ष प्राथमिकता यह है कि जो भी श्रद्धालु आये, उनको चारों धामों के दर्शन का लाभ मिले अेण् श्रद्धालुओं की सुरक्षा सर्वोपरि रहे। उन्होंने बताया कि ऑफलाइन पंजीकरण के लिए प्रतिदिन 1500 का स्लॉट हरिद्वार के लिए और 1500 का स्लॅाट त्रृषिकेश के लिए दिया गया है और प्रशासन हर श्रद्धालुओं की सुरक्षा तथा सहूलियत के आधार पर किसी भी घंटे अपने निर्णय का बदल सकता है, उन्होंने बताया कि भ्परिस्थिति के हिसाब से निर्णय लिया जा रहा है, ऑफलाइन पंजीकरण की पुनः शुरूवात कर रहे हैं, जिससे इससे तीर्थयात्रियों को सहुलियत हो जायेगी।
उन्होंने बताया कि चार धाम यात्रा में इस वर्ष लगभग 14 लाख 33 हजार के आस पास यात्रियों ने दर्शन का लाभ प्राप्त किया है जोकि विगत वर्ष की तुलना में दुगना है। उन्होंने बताया कि सम्बन्धित क्षेत्रों के जिलाधिकारियों से बात करने के बाद ऑफ लाइन पंजीकरण 1 जून से पुनः शुरू करेंगे। उन्होंने बताया कि दोबारा सस्पेंशन था, उस दौरान बैकलाग को बहुत बड़ी संख्या में निकाला है, जिसमें श्रषिकेश से लगभग 15000 श्रद्धालुओं को तथा हरिद्वार से लगभग 12 हजार श्रद्धालुओं के बैकलाग निकाला गया है जोकि सब पूरा होने के कारण बैकलाग का कोई मुद्दा नहीं है अब फ्रैश रजिस्ट्रेशन के हिसाब से कार्य होगा।लगाया जा रहा है। उन्होंने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि यहॉ बहुत अच्छी व्यवस्थाएं की गई है, कल प्रातः 7.00 बजे से रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ होगा मेडिकल की भी सारी व्यवस्था कर दी गई है। जिससे यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग भी होती रहे। हम उम्मीद कर रहें हैं जैसी हमारी यह चार धाम यात्रा अब सुचारू हो गई है आने वाले समय में सुचारू रूप से चलती रहेगी।
जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि श्रद्धालुओं को कोई परेशापी न हो, इसके बिजली, पानी के साथ ही शौचालय आदि की व्यवस्था की गई थी, जोकि इस बार भी रहेगी। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं को ज्यादा इंतजार न करना पड़े, इसके लिए दक्ष कम्प्यूटर ऑपरेटरों को
इस दौरान आई गढ़वाल केएन नगन्याल, जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल, एसएसपी प्रमेन्द्र डोबाल, एचआरडीए उपाध्यक्ष अंशुल सिंह, एसपी पंजक गैरोला, उप जिलाधिकारी अजयवीर सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट कुश्म चौहान, अधिशासी अभियंता लोनिवि सुरेश तोमर सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।