पिथौरागढ़ : जिलाधिकारी रीना जोशी ने जिला कार्यालय कक्ष में जिला गंगा समिति की बैठक ली।

बैठक में जिलाधिकारी ने जिला गंगा समिति के अधिकारियों से चर्चा करते हुए वर्तमान में उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी लेने के साथ ही जनपद अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर नदियों में दूषित जल, अपशिष्ट कचरा तथा अन्य प्रकार की गंदगी प्रवाहित करने पर रोक लगाने के निर्देश हेतु सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को दिये।
बैठक में जिलाधिकारी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जुड़े वीडीओ को निर्देश दिए कि जनपद के नदी घाटों पर नियमित साफ- सफाई व्यवस्था बनाये रखने, प्रतिबन्धित सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्णतया रोक लगाने, जनपद के थल क्षेत्र एवं रामगंगा नदी व अन्य नदी, घाटों में नियमित सफाई अभियान चलाये जाने के निर्देश दिये।
बैठक में जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका से नगर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगाए जाने पर जानकारी ली गई। जिस पर अधिशासी अधिकारी नगर पालिका ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि नगर में अधिकाश सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर रोक लगाई गई है व समय-समय पर छापेमारी कर चालान की कार्रवाई भी की जा रही है किंतु नगर के सब कुछ सब्जी विक्रेताओं विक्रेताओं द्वारा वर्तमान में भी काली पॉलीथिन में ग्राहकों को सब्जियां बेची जा रही है जिस पर जिलाधिकारी द्वारा अपनी गहरी नाराजगी प्रकट करते हुए अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिए की वे सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्णता रोग लगाए जाने हेतु एक टीम का गठन कर जिसमें नगर पालिका,राजस्व, वन एवम उद्योग विभाग के सदस्य शामिल करें व तत्पश्चात उक्त गठित टीम द्वारा नगर अंतर्गत जो भी विक्रेता सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ग्राहकों को समान एवम फल सब्जी व अन्य प्रकार की सामग्री के विक्रय के लिए पाया जाता है उन पर तत्काल चालान की कार्रवाई करना सुनिश्चित करे।
बैठक में जिलाधिकारी ने ग्रामीण निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि वे जनपद अंतर्गत घाटों में स्थापित शवदाह स्थानों में शेड बनाने हेतु एस्टीमेट तैयार करना सुनिश्चित करें।

बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी आशुतोष सिंह,डीडीओ रमा गोस्वामी, आईटीबीपी के लाइजिंग अधिकारी महेश जोशी, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका राजदेव जायसी उपस्थित रहे।