हरिद्वार : आगामी मानसून सीजन में बाढ़ से निजात हेतु सभी आयश्यक तैयारियां समय से पूर्ण करना सुनिश्चित करें। यह निर्देश जिला मजिस्ट्रेट एवम जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने जिला कार्यालय सभागार में बैठक लेते हुए सभी उपजिलाधिकारियों तथा अधिशासी अधिकारियों के लिए दिए।

उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि बरसात के पानी की सुरक्षित रूप से निकासी हेतु नालों की तलीतोड़(तली झाड़) सफाई की जाए। नालों की सफाई व्यवस्था दुरुस्त रहे ताकि नालों के कारण किसी भी स्थान पर पानी न रुक सके। उन्होंने कहा कि पानी की उचित निकासी न होने से जल भराव की स्थिति उत्पन्न होती है और विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्होंने नगरीय क्षेत्रों में शतप्रतिशत नालों की सफाई कराने तथा नालों व सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग हेतु मैकेनिज्म विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट निदेश दिये कि नालों एवं शहरों की सफाई तथा अतिक्रमण अभियान की प्रतिदिन मोनीटरिंग की जाएगी और डेली कार्य योजना की जानकारी ली जाएगी।
उन्होंने निर्देश दिए कि बरसात में बीमारियां फैलने का खतरा बना रहता है, इसलिए मानसून काल में सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने बाढ़ के दृष्टिगत ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे नालों की सफाई कराने के निर्देश डीपीआरओ को तथा बड़े नालों की सफाई कराने के निर्देश डीपीआरओ को दिए। उन्होंने ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में दवाइयों का छिड़काव कराने के निर्देश संबंधित क्षेत्रों के अधिकारियों को दिए।
उन्होंने बीएचईएल के विभिन्न क्षेत्रों में 7 दिन के भीतर सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराने के निर्देश नगर प्रशासक बीएचईएल को दिए। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिये कि बीएचईएल क्षेत्र में सफाई व्यवस्था सही नहीं होने पर विधिक कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।
उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि भूजल स्तर बनाए रखने तथा बरसात के पानी को संचित करने के लिए जल संचयन प्रणालियों का बेहतर उपयोग किया जाए। जिला मजिस्ट्रेट ने सभी एसडीएम तथा बीडीओ को निर्देश दिए कि वर्षा जल संरक्षण-संवर्धन एवम संचयन हेतु तालाबों को अतिक्रमण मुक्त किया जाए और तालाबों की खुदाई करते हुए उनकी जल सम्भरण क्षमता बढ़ाई जाए, जिससे कि अधिक से अधिक वर्षा जल को उपयोग में लाया जा सके।
बैठक में अपर जिलाधिकारी दीपेन्द्र सिंह नेगी, एसपी क्राईम पंकज गैरोला, उप जिलाधिकारी मनीष सिंह, जितेन्द्र सिंह, गोपाल सिंह चौहान, अजय वीर सिंह, सीएमओ डॉ.मनीष दत्त, डीपीआरओ अतुल प्रताप सिंह, डीडीओ वेद प्रकाश, अधिशासी अभियंता लोनिवि सुरेश तोमर आदि उपस्थित थे।