देहरादून :दसवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर समस्त राज्य एवं जनपद देहरादून में अलग-अलग स्थानों पर कार्यक्रम आयेाजित किए गए। इस वर्ष इस वर्ष की थीम ‘योग स्वयम् तथा समाज के लिए है’ योग जहां स्वयं को मानसिक शारिरिक तथा आत्मिक रूप से बल देता है वहीं समाज को एकत्व के भाव का बोध कराता है।
जनपद देहरादून में आयुष विभाग द्वारा बहुउद्देशीय भवन परेड ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम का मंत्री वन, तकनीकी शिक्षा, भाषा और निवार्चन, प्रभारी मंत्री जनपद देहरादून श्री सुबोध उनियाल ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
इस अवसर पर माननीय प्रभारी मंत्री ने योग दिवस की शुभकामना देते हए कहा कि हमारे देश में वर्षों-वर्षों से हमारे ऋषि, मुनियों, संस्कृति ने योग को अपनाया। आज सम्पूर्ण विश्व योग को स्वीकार कर रहा है जो कहीं न कहीं भारत एवं भारतीय संस्कृति की स्वीकार्यता को दर्शाता है। आज सैकड़ों देश योग को मना रहे हैं तथा अपने मन मस्तिष्क एवं शरीर स्वस्थ करने के लिए योग को अपना रहे है। यह एक संदेश है कि दुनिया के भीतर स्वास्थ्य जागरूता बढी है तथा योग के महत्व को समझा है, योग ने न केवल स्वस्थ रखने का काम किया बल्कि योग से भारतीय युवक, युवतियों को देश-विदेश में रोजगार के अवसर भी मिल रहे है।
उन्होंने कहा कि नवयुक, नवयुवतियां जो जीवन की शुरूआत कर रहे हैं, उनको स्वस्थ मन एवं अनुशासन के लिए योग की आवश्यकता है ताकि स्वस्थ जीवन एवं मस्तिष्क के साथ आगे बढें तथा राज्य एवं देश का नाम उंचा करें। उन्होंने कहा जंहा योग से शरीर व मन और मस्तिष्क स्वस्थ्य तो रहते हैं।
कार्यक्रम में स्थानीय विधायक श्री खजानदास एवं निवर्तमान मेयर सुनील उनियाल गामा ने उपस्थित उपस्थित गणमान्य, अधिकारियों एवं प्रतिभागियों को योग दिवस की शुभकामना दी। कार्यक्रम के अंत में अपर सचिव आयुष विजय कुमार जोगदांडे ने कार्यक्रम में प्रतिभाग करने हेतु माननयी मंत्री, विधायकगण प्रतिभागियों का अभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर स्थानीय विधायक श्री खजान दास, निर्वतमान मेयर सुनील उनियाल गामा, अपर सचिव आयुष विजय कुमार जोगदांडे, अपर जिलाधिकारी प्रशासन जयभारत सिंह,संयुक्त निदेशक आयुष आर.के ंिसह, उप निदेशक आयुष सविता उनियाल, डॉ जे.एन नौटियाल, डा अश्वनी काम्बोज, डॉ मीरा रावत, सहायक निदेशक सूचना बी.सी नेगी, जिला आयुर्वेदिक यूनानी अधिकारी गिरीश जंगपांगी सहित बड़ी संख्या में प्रतिभागी उपस्थित रहे।