पिथौरागढ़ : आज दिनाक 21 जून 2024 को पिथौरागढ़ में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में धूमधाम से मनाया गया। जिसके तहत जनपदभर में योग कार्यक्रम आयोजित हुए ।मुख्य कार्यक्रम रामलीला मैदान मे आयोजित हुआ जिला प्रशासन के तत्वाधान में आयोजित मुख्य कार्यक्रम का शुभारम्भ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मा0 कैबिनेट मंत्री उत्तराखंड सरकार सतपाल महाराज एवम पूर्व मुख्यमंत्री उत्तराखंड भगत सिंह कोश्यारी द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। योग सत्र का संचालन पतंजलि योग समिति पिथौरागढ़ द्वारा किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मा0 मंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आह्वान पर पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने आयुष विभाग को योग दिवस के सफल आयोजन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि योग के महत्व को हमने कोविड काल में भी देखा है। योग को अपनाएं और निरोग रहे।
श्री कोश्यारी ने कहा कि योग की जो शिक्षा लेकर लोग यहां से जा रहे हैं, उसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा भी बनायें तथा अपने आप को स्वस्थ रखें। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में योग क्रांति के रूप में आया है। अधिकांश लोग योग को अपना रहे हैं। उन्होंने कहा कि योग लोगों की आजीविका का साधन भी बना रहा हैं।

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी, जिला आयुवैदिक एवं यूनानी अधिकारी ज्योत्सना सनवाल, जिला शिक्षा अधिकारी हवलदार प्रसाद, सहित विभिन्न विभागों तथा आईटीबीपी व एसएसबी के अधिकारी व कर्मचारी, एनसीसी के छात्र, भूतपूर्व सैनिक, छात्र-छात्राएँ व अन्य लोग उपस्थित थे।