चमोली : जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने बुधवार को रेल विकास निगम, बीआरओ, पिटकुल तथा एनएचआईडीसीएल के अधिकारियों की बैठक लेते हुए विकास कार्यो से जुड़े विभिन्न लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया कि तहसील एवं विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए वन भूमि हस्तांतरण, भूमि अधिग्रहण, प्रतिकर भुगतान एवं अन्य लंबित प्रकरणों का त्वरित निस्तारण किया जाए और निर्माण कार्यो को जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

जिलाधिकारी ने निर्देश किया कि रेल परियोजना के अंतर्गत लंगाली में निजी नाप भूमि से वृक्षों के पातन हेतु वन निगम के माध्यम से आंगणन उपलब्ध कराया जाए। ग्राम भट्टनगर में प्रभावित लोगों में प्रतिकर का शीघ्र भुगतान किया जाए। रेल परियोजना के कार्यों से ग्राम रानौं में क्षतिग्रस्त संपत्तियों के पुनर्निर्माण हेतु ब्लाक से आंगणन तैयार कर क्षतिपूर्ति हेतु रेलवे को उपलब्ध करें। रेल परियोजना के मलावा निस्तारण हेतु भूमि हस्तांतरण की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर कमेडा से हेलंग तक 20 भूस्खलन क्षेत्र, 11 सिकिंग क्षेत्र का उपचार एवं दो सेतु निर्माण कार्यो हेतु भूमि अधिग्रहण के संबध में गठित समिति शीघ्र आख्या उपलब्ध दे। जोशीमठ में पिटकुल द्वारा नवीन 66 केवी उपस्थान हेतु भूमि अधिग्रहण संबधी आवश्यक कार्यवाही पूरी किया जाए।

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि सिमली-ग्वालदम राष्ट्रीय राजमार्ग के केसरी ब्रिज, कुलसारी व मिंगगधेरा ब्रिज में आवर्ड की कार्यवाही में तेजी लाए और किलोमीटर 87 से 140 के अतंगर्त भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना प्रकाशित की जाए। जोशीमठ-मलारी राष्ट्रीय राजमार्ग विस्तारीकरण एवं चौडीकरण हेतु संशोधित प्रस्ताव पर तहसील स्तर से त्वरित कार्रवाई की जाए। लपथल-छोजन एवं लपथल-डोबाला मोटर मार्ग के निर्माण कार्यो हेतु नंदादेवी वन प्रभाग में लंबित प्रकरण निस्तारण करें। इस दौरान विभिन्न लंबित प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की गई।

बैठक में अपर जिलाधिकारी विवेक प्रकाश, रेल विकास निगम महाप्रबंधक सूरज प्रकाश, बीआरओ के कैप्टेन शुभम, निखिल प्रजापति, सत्यपाल सिंह, एनएचआईडीसीएल के सहायक अभियंता राजेश कुमार सहित वर्चुअल माध्यम से सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।