श्री केदारनाथ धाम के श्रद्धालुओं को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के मकसद के साथ निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य (गढवाल) डॉ. शिखा जंगपांगी ने जनपद यात्रा मार्ग के चिकित्सालयों, चिकित्सा राहत केंद्रों व पंजीकरण केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को पैदल यात्रा मार्ग पर हर समय पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलेंडर व जीवन रक्षक दवा सुनिश्चिता के लिए प्रभावी निगरानी के निर्देश दिए हैं।
दो दिवसीय भ्रमण के तहत जनपद पहुंची स्वास्थ्य निदेशक डॉ. शिखा जंगपांगी द्वारा जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अगस्त्यमुनि, पीएचसी गुप्तकाशी, पीएचसी ऊखीमठ सहित पैदल मार्ग की समस्त चिकित्सा इकाइयों, स्क्रीनिंग प्वाइंट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने चिकित्सा इकाईयों में दवा व उपकरणों की उपलब्धता, स्टॉफ तैनाती आदि महत्वपूर्ण बिंदुओं का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने तीर्थ यात्रों से बातचीत कर यात्रा मार्ग पर विभाग द्वारा प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर फीडबैक भी लिया। उन्होंने अगस्म्युनि, काकड़ागाड, सोनप्रयाग में दो तथा 05 हैलीपैड पर स्थापित स्क्रीनिंग प्वाइंटों का निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्क्रीनिंग प्वाइंट पर तैनात स्वास्थ्य कर्मियों को 11 भाषाओं में स्वास्थ्य सलाह पर आधारित पंपलेट को संबंधित तीर्थ यात्री की भाषा के आधार पर उपलब्ध कराने व 50 से अधिक आयु वर्ग के तीर्थ यात्रियों का स्क्रीनिंग पंजीकरण बढाने के निर्देश दिए। साथ ही विभागीय अधिकारियों को स्क्रीनिंग बढाने के बाबत हंस फाउंडेशन के साथ प्रभावी समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने पैदल मार्ग की एमआरपी में हर समय पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर व जीवन रक्षक दवा की सुनिश्चिता बनाए रखने हेतु प्रबंधन पर विशेष ध्यान देने को भी निर्देशित किया। उन्होंने श्री केदारनाथ धाम में निर्माणाधीन चिकित्सालय का भी निरीक्षण कर निर्माण के बाबत जरूरी निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विमल सिंह गुसाईं मौजूद रहे।