उत्तराखंड : वर्तमान में जारी कैलाश यात्रा को देखते हुए जिलाधिकारी पिथौरागढ़ रीना जोशी ने स्वास्थ्य, राजस्व, एलआईयू आदि विभागों के अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट स्थित जिलाधिकारी कार्यालय कक्ष में बैठक ली। बैठक में जिलाधिकारी ने सुरक्षित यात्रा के दृष्टिगत सभी संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा की तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि आदि कैलाश यात्रा में अब तक लगभग 5000 यात्रियों द्वारा यात्रा की जा चुकी है । उन्होंने बताया कि यात्रा हेतु ईनरलाइन पास जारी किए जाते है जो भी यात्री आदि कैलाश यात्रा करना चाहते हैं वे ईनरलाइन पास हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त उन्होंने पर्यटकों/यात्रियों से आदि कैलाश यात्रा करने की भी अपील की ।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि यात्रा काल के दौरान आदि कैलाश यात्रा पर जाने वाले सभी यात्रियों का जनपद के धारचूला एवं गूंजी में फिटनेस चेकअप अनिवार्य रूप से किया जाय ताकि उच्च हिमालयी क्षेत्र में पहुंचने पर किसी भी यात्री को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने सीएमओ को जनपद के जौलीकांग एवं गूंजी में एक-एक चिकित्सक तथा गूंजी में एक एंबुलेंस की तैनाती अनिवार्य रूप से करने के साथ ही सभी आवश्यक स्थानों पर ऑक्सीजन सिलेंडर व आवश्यक दवाइयों का पर्याप्त स्टॉक रखने के निर्देश दिए ताकि उच्च हिमालयी क्षेत्र में यात्रियों को स्वास्थ्य समस्या उत्पन्न होने पर समय पर उपचार मिल सके। उन्होंने अधिकारियों को भी निर्देश दिये कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर यात्रि दलों के साथ जाने वाले गाइडों को प्राथमिक स्वास्थ्य उपचार की ट्रेनिंग अवश्य दिलाई जाय। जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि जीवन रक्षक संसाधनों के अभाव में किसी भी यात्री की मृत्यु नहीं होनी चाहिए।
जिलाधिकारी ने एसडीएम धारचूला को निर्देश दिए कि टूरिस्ट वाहन 03:00 बजे के बाद धारचूला से ऊपर न जाय एवम 04:00 बजे के बाद गुंजी से नीचे धारचूला न आए इस हेतु आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें व गूंजी में टूरिस्टों के ठहरने हेतु सर्किट हाउस बनाये जाने हेतु जगह चिन्हित करना भी सुनिश्चित करे।
जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को गूंजी आदि उच्च हिमालयी क्षेत्रों में यात्रियों के ठहरने हेतु हट्स आदि के उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि आदि कैलाश यात्रा क्षेत्र अंतर्गत टीम भेजकर व्यवस्थाओं को देखने के भी निर्देश दिए।
बैठक में अपर जिलाधिकारी एसके0 बरनवाल, उपजिलाधिकारी सदर आशीष मिश्रा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी एचएस ह्यांकी,आदि उपस्थित थे ।अन्य अधिकारी ऑनलाइन माध्यम से जुड़े थे।